आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > इस जगह चुनाव में कांग्रेस समेत कई अन्य पार्टियाँ करेंगी इस बड़ी पार्टी का समर्थन, जीत लगभग तय

इस जगह चुनाव में कांग्रेस समेत कई अन्य पार्टियाँ करेंगी इस बड़ी पार्टी का समर्थन, जीत लगभग तय

लखनऊ: हम आपको बता दें कि राज्यसभा के चुनाव में बहुजन समाज पार्टी अपने एकलौते उम्मीदवार को सदन में पहुंचाने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक रही है। हम आपको यह भी बता दें कि बसपा सुप्रीमो अपने उम्मीदवार को संसद पहुंचाने के लिए सपा, कांग्रेस और आरएलडी पर निर्भर हैं।

mayawati and rahul gandhi कांग्रेस

इन तीनों दलों ने बसपा उम्मीदवार को राज्यसभा चुनाव में समर्थन का ऐलान किया है। ऐसे में माना जा रहा है कि अब बसपा उम्मीदवार का राज्यसभा पहुंचना लगभग तय है। आपको बता दें कि पिछले वर्ष मायावती ने राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया था।

क्या है नंबर गेम

Image result for mayawati and rahul gandhi

राज्यसभा चुनाव की गणित पर नजर डालें तो यूपी की कुल 403 विधानसभा सीटों में से बसपा के पास कुल 19 विधायक हैं, जबकि सपा के पास अपने 10 अतिरिक्त विधायक, कांग्रेस के पास 7, राष्ट्रीय लोकदल के पास एक विधायक हैं। ऐसे में इन सभी को मिलाकर कुल 37 वोट होते हैं, जोकि बसपा उम्मीदवार की जीत के लिए काफी है। वरिष्ठ सपा नेता ने इस समर्थन की पुष्टि करते हुए कहा कि सपा के पास अपने सदस्य को सदन में पहुंचाने के बाद 10 अतिरिक्त वोट हैं, उसे हम बसपा को दे सकते हैं। आपको बता दें कि सपा की ओर से जया प्रदा राज्यसभा एक बार फिर से पहुंचेंगी, पार्टी ने उन्हें अपना राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है।

सपा करेगी समर्थन

Image result for mayawati and rahul gandhi

सपा के प्रवक्ता सुनील सिंह साजन ने बताया कि इस मामले में फैसला जल्द ही लिया जाएगा, इसका फैसला पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव लेंगे। उन्होंने बताया कि सांप्रदायिक ताकतों को बाहर रखने के लिए हम किसी भी तरह का त्याग करने के लिए तैयार हैं। वहीं आरएलडी प्रवक्ता अनिल दुबे ने कहा कि हमने अपना मन पहले ही बना लिया है कि हम बसपा के उम्मीदवार को अपना समर्थन देंगे। वहीं इन सबके बीच कांग्रेस ने बसपा उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर को समर्थन देने का पहले ही ऐलान कर दिया है।

मायावती की कांग्रेस के साथ डील

Image result for mayawati and rahul gandhi

एक तरफ जहां मायावती ने राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के सामने यह शर्त रखी थी कि अगर कांग्रेस के सभी 7 विधायक यूपी में बसपा का समर्थन करते हैं तो हम मध्य प्रदेश में कांग्रेस का समर्थन करेंगे। जिसके बाद दोनों पार्टियों के बीच समझौता हो गया। बसपा को अपने उम्मीदवार को राज्यसभा में भेजने के लिए कुल 37 विधायकों की जरूरत है। बसपा के पास कुल 19 सीटे हैं ऐसे में सपा, आरएलडी और कांग्रेस की सीटें मिलाकर पार्टी के पास 37 विधायकों की संख्या पूरी हो जाती है। आपको बता दें कि राज्यसभा के लिए नामांकन भरने की अंतिम तारीख 12 मार्च है।

Leave a Reply

Top