आप यहाँ पर हैं
होम > दुनिया (International) > डोनाल्ड ट्रम्प के इस फैसले से अमेरिकी भारतीयों को हो सकती है परेशानी

डोनाल्ड ट्रम्प के इस फैसले से अमेरिकी भारतीयों को हो सकती है परेशानी

वाशिंगटन: हम आपको बता दें कि ट्रम्प प्रशासन ओबामा-युग के उस नियम को रद्द करने पर विचार कर रहा है जो H-1 बी वीजा धारकों की पत्नी या अन्य किसी सहायक के साथ कार्य करने की अनुमति प्रदान करता है। यह एक ऐसा कदम है जो हजारों भारतीय कर्मचारियों और उनके परिवारों को प्रभावित कर सकता है।

donald trump ट्रम्प end h1b visa

2015 के बाद से, H-1B, या हाई स्किल्ड, वीजाधारकों के पति-पत्नी, पिछले ओबामा प्रशासन द्वारा शुरू किए गए नियम के तहत, ग्रीन कार्ड के लिए इंतजार कर रहे H-4 पर निर्भर वीजा पर अमेरिका में काम करने के लिए पात्र हैं। 2016 में, 41,000 से अधिक H-4 वीजा धारकों को कार्य प्राधिकरण जारी किया गया था।

DHS ने कहा…

इस साल जून तक 36,000 H-4 वीजा धारकों को कार्य प्राधिकरण जारी किया गया था। H-1 बी कार्यक्रम विदेश के विशेष श्रमिकों को रोजगार के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में आने के लिए आकर्षित करता है, उनमें से कई भारत और चीन के हैं। हाल के नियमों में होमलैंड सिक्योरिटी (डीएचएस) विभाग ने कहा, ‘डीएचएस अपने नियमों से H-1 बी गैर आप्रवासी के रोजगार के अधिकार के लिए पात्र विदेशियों के एक वर्ग के रूप में दूर करने का प्रस्ताव दे रहा है।’

नोटिस के मुताबिक…

नोटिस के मुताबिक, राष्ट्रपति ट्रम्प के ‘ अमेरिकन खरीदें एंड अमेरिकन रखें’ आदेश की शुरुआत में इस साल के शुरू में जारी किए गए परिवर्तन किए जा रहे हैं। सीएनएन के अनुसार, नियम बदलते समय H-1 बी धारकों के जीवन साथी को काम के अधिकार के लिए अन्य रास्ते से नहीं रोकना होगा, यह कई उच्च कुशल आप्रवासियों को अमेरिका में रहने से रोक सकता है अगर उनके साथी आसानी से काम नहीं खोज पाए ।

जिन्होंने अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर दिया!

वाल स्ट्रीट जर्नल ने कहा कि ऐसा प्रस्ताव कार्यक्रम के समर्थकों को निराश करता है। ओबामा प्रशासन के लिए काम करने वाले एक इमिग्रेशन वकील, लियोन फ्रेस्को ने कहा, यह घोषणा हजारों मेहनती, योगदान देने वाले व्यक्तियों खतरे में डालकर की जा रही है, जिन्होंने अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर दिया है।

बदलाव की तैयारी में ट्रंप

उल्लेखनीय है कि ट्रंप प्रशासन की एच-1बी कार्यक्रम में बदलाव की तैयारी की है, जिसका व्यापक तौर पर भारतीयों को प्रभाव पड़ेगा। अमेरिका में एच-1बी वीजा पाने वालों में 70 प्रतिशत भारतीय हैं। अमेरिकी कंपनियों में काम करने वाले उच्च कुशल विदेशियों के लिए एच-1बी वीजा लोकप्रिय तरीका है।

Leave a Reply

Top