आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > ईवीएम मशीन में गड़बड़ी होने का मिल गया सुबूत, ईवीएम मशीन बनाने वाली कम्पनी ने किया बेहद सनसनीखेज़ ख़ुलासा

ईवीएम मशीन में गड़बड़ी होने का मिल गया सुबूत, ईवीएम मशीन बनाने वाली कम्पनी ने किया बेहद सनसनीखेज़ ख़ुलासा


आप सबको यह तो मालूम होगा ही कि ईवीएम मशीन यानी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को लेकर राजनीति में बवाल मचा ही रहता है।  आपको बता दें कि ईवीएम हैक हो सकती है या नहीं के सवाल को लेकर विपक्षी दलों और चुनाव आयोग में खींचतान चलती रहती है।

evm machine ईवीएम मशीन hacked

ईवीएम सुरक्षित होने का दावा करने वाले चुनाव आयोग ने अपनी इज़्ज़त बचाने के लिए दिखावटी कार्यक्रम भी रखे हैं। वैसे तो इस क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों का मानना है कि दुनिया में कोई भी कंप्यूटर यंत्र ऐसा नहीं जो हैक नहीं किया जा सकता।

लेकिन ईवीएम को लेकर सब चुप हैं शायद इस लिए क्यूंकि समय नाज़ुक है।

1. बनाने वाली कम्पनी ने कबूला हैक हो सकती है ईवीएम मशीन

Image result for evm machine

अमेरिका की इलेक्शन सिस्टम एंड सॉफ्टवेयर नाम की कंपनी ने कबूल किया है कि ईवीएम हैक हो सकती है। कंपनी का कहना है कि इस मशीन को रिमोट के जरिये कंट्रोल किया जा सकता है।

इतना ही नहीं कंपनी ने ये बात भी स्वीकार की है कि रिमोट से कण्ट्रोल की जा सकने वाली ये मशीनें चुनाव में इस्तेमाल की गयीं थीं।

2. सॉफ्टवेयर की मदद से चलता था रिमोट

Image result for evm machine

कंपनी ने बताया है कि ईवीएम को काबू करने वाला रिमोट हर मशीन के साथ नहीं चलता था। रिमोट सिर्फ उसी मशीन के साथ काम करता था जिसमें एक ख़ास सॉफ्टवेयर इनस्टॉल किया गया हो।

इस सॉफ्टवेयर का नाम pcAnywhere था। हालाँकि सॉफ्टवेयर का आधिकारिक तौर पर इस्तेमाल अब कंपनी ने बंद कर दिया है। इस सॉफ्टवेयर को बंद करने के पीछे की वजह बताते हुए कंपनी ने हैकिंग अटैक बताया है।

3. 60 फीसद ईवीएम इसी कंपनी से ली जाती हैं

चुनावों के लिए ईवीएम मुहैया करवाने वाली ये कंपनी अमेरिका की टॉप कंपनियों में से एक है। यही वजह है कि कंपनी को सबसे ज्यादा ईवीएम मशीनें सप्लाई करने का अधिकार मिल पाया।

हैक किये जा सकने वाले सॉफ्टवेयर के बारे में खुलासा कंपनी ने एक और नामी कंपनी को लिखे गए पत्र में दिया है। मदरबोर्ड नामक एक वेबसाइट ने इस बात का भी दावा किया है कि इसके पास वह पत्र भी मौजूद हैं, जिसमें कंपनी ने ये बात कबूल की है।

4. भारत को ईवीएम सप्लाई नहीं करती ये कंपनी

Image result for evm machine

हैक की जा सकने वाली ईवीएम चुनाव के लिए भेजने वाली यह कंपनी अमेरिका में होते चुनावों के लिए मशीनें मुहैय्या करवाती है। कंपनी भारत में ईवीएम नहीं बेचती है और न ही किसी और तरीके से मुहैय्या करवाती है।

अमेरिका में साल 2006 में हुए इलेक्शंस में इस्तेमाल की गयीं 60 %मशीनें इसी कंपनी ने दी थीं।

निष्कर्ष:

Image result for evm machine

अमेरिका जैसे देश में लोगों से ईवीएम के जरिये धोखाधड़ी हो सकती है। सोचिये उस देश में क्या नहीं हो सकता जहाँ जुमलों से बहलाकर लोगों का वोट लिया जा सकता हो।

Leave a Reply

Top