आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > जानिये आखिर क्यों इरफान हबीब ने अमित शाह से कहा अपना नाम बदलने को

जानिये आखिर क्यों इरफान हबीब ने अमित शाह से कहा अपना नाम बदलने को


राज्यों के नाम पर बीजेपी के झगड़े पर टिप्पणी करते हुए, प्रसिद्ध इतिहासकार इरफान हबीब ने सुझाव दिया है कि पार्टी को अपने प्रमुख अमित शाह का नाम बदलने पर विचार करना चाहिए क्योंकि उनका नाम फारसी मूल से निकला है।

irfan habib इरफान हबीब statement regarding amit shah name

द टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए, 87 वर्षीय प्रोफेसर ने कहा कि यहां तक ​​कि ‘गुजरात’ नाम भी फारसी शब्द ‘गुजरेट्रा’ से आता है, जो पार्टी के लिए भी एक समस्या पैदा करता है।

“आरएसएस की हिंदुत्व नीति के मुताबिक बीजेपी सरकार का नाम बदलने वाला बहुत कुछ है। उन्होंने पड़ोसी देश पाकिस्तान की तरह, जहां इस्लामी नहीं है, सब कुछ हटा दिया गया है, बीजेपी और राइट विंग समर्थक उन चीजों को बदलना चाहते हैं जो गैर हिंदू, विशेष रूप से इस्लामी मूल के हैं। ”

हबीब की टिप्पणियां उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बीजेपी के विधायक जगन प्रसाद गर्ग के पत्र के जवाब में आईं, उन्होंने उन्हें ‘आगरा’ का नाम ‘अग्रवाल’ में बदलने का अनुरोध किया।

गर्ग की पेशकश का कारण सबसे पहले यमुना के बगल में एक घनी जंगली क्षेत्र की पौराणिक कथा का संदर्भ था, जिसे शहर में अग्रवाल समुदाय की उपस्थिति के लिए ‘अग्रवन’ और दूसरा कहा जाता है, जो महाराजा अग्रसेन के सभी अनुयायी हैं, रिपोर्ट में कहा गया।

उन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, “हम पहली बार 15 वीं शताब्दी में सिकंदर लोढ़ी के शासनकाल के दौरान ‘आगरा’ शब्द सुनते थे, लेकिन इससे पहले कि क्षेत्र को गंगा और यमुना के बीच डोआब-भूमि के रूप में जाना जाता था।”

Leave a Reply

Top