आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > अब ट्रेन से यात्रा करना होगा बेहद मुश्किल, भारतीय रेल ने बढ़ते कोरोना के मामलों के कारण नियमों को किया बेहद सख्त

अब ट्रेन से यात्रा करना होगा बेहद मुश्किल, भारतीय रेल ने बढ़ते कोरोना के मामलों के कारण नियमों को किया बेहद सख्त

अगर आप ट्रेन से यात्रा करने जा रहे हैं तो सरकार द्वारा बनाये गये नियमों के बारे में ज़रूर जान लीजिये. अकसर हम इन नियमों को अनदेखा कर देते हैं. जान लीजिए कि कौन सी छोटी सी गलती आप पर भारी पड़ सकती है.

ट्रेन की टिकट को लेकर कई ऐसे नियम हैं जिनके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए. ऐसा न करने पर आपके ऊपर सिर्फ जुर्माना ही नहीं लगेगा बल्कि जेल भी जाना पड़ सकता है. इसलिए जानिए हर यात्री से जुड़े इस रेलवे नियम के बारे में, जिसकी गलती आप पर भारी पड़ सकती है.

दूसरे की टिकट पर सफर

ट्रेन का सफर करते वक्त हमेशा ध्यान रखें कि दूसरे के टिकट पर यात्रा करना गैर-कानूनी है. ऐसा अक्सर हो जाता है कि जिस व्यक्ति के नाम से टिकट बुक की गई उसकी जगह कोई और शख्स यात्रा करने की कोशिश करता है.

रेल मंत्रालय ने इस को लेकर अपने आधिकारिक टि्वटर हैंडल से जानकारी भी दी है. ट्वीट के मुताबिक किसी दूसरे व्यक्ति के टिकट पर यात्रा करना दंडनीय अपराध है. मंत्रालय ने बताया है कि हमेशा यात्री को अपने ही नाम के टिकट पर यात्रा करनी चाहिए.

परिवार को लेकर अलग नियम

अगर आप अपने परिवार के नाम पर बुक किसी शख्स के टिकट पर यात्रा करना चाहते हैं तो ऐसा करने की अनुमति है. लेकिन सीधे तौर पर उसी टिकट पर यात्रा नहीं की जा सकती है. यात्रा करने से पहले आपको पूरी प्रक्रिया का पालन करना पड़ेगा.

आपके पास चाहें काउंटर टिकट हो या ई-टिकट, दोनों पर नाम बदलवाने के लिए आपको रिजर्वेशन काउंटर पर जाकर चीफ रिजर्वेशन अफसर या वहां काउंटर पर मौजूद दूसरे अधिकारी से मिलना होगा. इसके लिए कुछ दस्तावेज ले जाना भी जरूरी है. जिस व्यक्ति को टिकट ट्रांसफर करना है उसका ऑरिजनल आईडी प्रूफ और टिकट अपने साथ लेकर जाएं.

चीफ रिजर्वेशन अफसर या वहां मौजूद अन्य अधिकारी ही आपके नाम पर एक टिकट जारी कर सकेंगे. लेकिन अगर टिकट पर महिला का नाम है तो उसके बदले में दूसरी महिला ही सफर कर सकती है. ऐसा नियम ही पुरुष के मामले में लागू होगा.

छात्रों को भी छूट

परिवार के सदस्यों के अलावा रेलवे किसी भी शैक्षणिक संस्थान के छात्रों को टिकट ट्रांसफर करवाने की सुविधा देती है. ऐसे में शैक्षणिक संस्थान के प्रमुख के लेटरहेड पर जरूरी दस्तावेजों के साथ लिखित में ट्रेन के निकलने से 48 घंटे पहले आवेदन करना होता है.

Leave a Reply

Top