आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > अब आपको केवाईसी कराने के लिए नहीं जाना होगा बैंक, कुछ इस तरह से घर से हो जाएगी केवाईसी

अब आपको केवाईसी कराने के लिए नहीं जाना होगा बैंक, कुछ इस तरह से घर से हो जाएगी केवाईसी

हम आपको बता दें कि आरबीआई ने बैंक खातों की केवाईसी अपडेट कराने की समयसीमा बढ़ा दी है. अब आप 31 मार्च 2022 तक केवाईसी की प्रक्रिया कर सकते हैं. पहले यह तारीख 31 दिसंबर 2021 रखी गई थी. आरबीआई ने यह फैसला ओमिक्रोन वेरिएंट के बढ़ते मामलों को देखते हुए लिया है. यही नहीं आरबीआई ने अपने नोटिफिकेशन में यह भी कहा है कि जो कस्टमर बैंक नहीं जा सकते, वे घर बैठे भी केवाईसी करा सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कैसे आप घर बैठे करा सकते हैं केवाईसी.

घर बैठे केवाईसी कराने के ऑप्शन

घर बैठे केवाईसी कराने के कई विकल्प आपके पास मौजूद हैं. आप इनमें से किसी को भी ट्राई कर सकते हैं.

1. ईमेल या पोस्ट के जरिए

अगर आप बैंक जाने की स्थिति में नहीं हैं तो अपने डॉक्युमेंट्स को बैंक को ईमेल करके भी केवाईसी करा सकते हैं. बैंक की ईमेल आईडी आप उसकी वेबसाइट पर ही जाकर लें. इसके अलावा आप अपने डॉक्युमेंट्स को अपने होम ब्रांच में पोस्ट करके भी केवाईसी करा सकते हैं.

2. आधार कार्ड से

आप अपने बैंक अकाउंट की केवाईसी घर बैठे आधार कार्ड से भी करा सकते हैं. हालांकि इसके लिए बैंक में रजिस्टर्ड नंबर और आधार में रजिस्टर्ड नंबर एक ही होना चाहिए. क्योंकि इस प्रोसेस के दौरान एक ओटीपी आता है, जिसे आपको बताना होगा.

3. वीडियो केवाईसी

कोरोना शुरू होने के बाद से कई बैंकों ने अब वीडियो केवाईसी की सुविधा शुरू कर दी है. आप अपनी केवाईसी इस विकल्प से भी करा सकते हैं. इसके लिए अपने बैंक की वेबसाइट पर जाकर वीडियो केवाईसी देखें. अगर वहां यह ऑप्शन उपलब्ध है तो उस पर क्लिक कर दें. इसके बाद आपकी वीडियो कॉल को बैंक एग्जिक्यूटिव से जोड़ा जाएगा. वह आपसे आपके डॉक्युमेंट्स दिखाने को कहेगा. ऑनलाइन ही उसे डॉक्युमेंट्स दिखाकर आप केवाईसी करा सकते हैं.

4. नेटबैंकिंग के जरिए

अगर आप नेटबैंकिंग यूज करते हैं, तो इससे भी केवाईसी करा सकते हैं. कुछ बैंक नेटबैंकिंग के जरिए ऑनलाइन केवाईसी की सुविधा भी मुहैया कराते हैं.

Leave a Reply

Top