आप यहाँ पर हैं
होम > टेक्नोलॉजी (Technology) > जानिये कैसे करें आधार कार्ड के बायोमेट्रिक्स को लॉक या अनलॉक

जानिये कैसे करें आधार कार्ड के बायोमेट्रिक्स को लॉक या अनलॉक

आधार कार्ड जो कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किए गए सबसे महत्वपूर्ण पहचान डॉक्यूमेंट में से एक है। हम आपको बता दें कि आधार के लिए नामांकन करते समय लोगों को अपना बायोमेट्रिक डिटेल्स प्रदान करना होता है।

बायोमेट्रिक जानकारी में उंगलियों के निशान, आईरिस स्कैन और चेहरे की तस्वीरें शामिल होती हैं। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि इन बायोमेट्रिक डिटेल्स को लॉक और अनलॉक किया जा सकता है? हां, आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऐसा कर सकते हैं।

इससे पहले आपको बता दें कि आप अपने बायोमेट्रिक्स को कैसे लॉक या अनलॉक कर सकते हैं, आपको यह जानना होगा कि आधार कार्ड में 12-अंकीय यूनिक संख्या होती है जिसे आधार संख्या के रूप में जाना जाता है और कोई भी व्यक्ति, चाहे वह किसी भी उम्र और लिंग का हो, जो भारत का निवासी हो, हो सकता है।

आधार संख्या प्राप्त करने के लिए नामांकन करना पड़ता है। आधार के लिए नामांकन करने के इच्छुक व्यक्ति को नामांकन प्रक्रिया के दौरान न्यूनतम डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक जानकारी प्रदान करनी होती है जो पूरी तरह से फ्री है। बायोमेट्रिक्स को लॉक करने के बाद यदि बायोमेट्रिक मोडैलिटी (फिंगरप्रिंट/आइरिस) का उपयोग करके किसी भी प्रमाणीकरण सेवाओं को लागू करने के लिए यूआईडी का उपयोग किया जाता है, तो एक विशिष्ट त्रुटि कोड ‘330’ दर्शाता है कि बायोमेट्रिक्स लॉक हैं।

लॉक्ड बायोमेट्रिक्स यह सुनिश्चित करता है कि आधार होल्डर ऑथेंटिकेशन के लिए अपने बायोमेट्रिक्स (उंगलियों के निशान / आईरिस) का उपयोग नहीं कर पाएगा। लॉक/अनलॉक बायोमेट्रिक सेवा का उपयोग करके यूजर्स अपने आधार में फिंगरप्रिंट और आईरिस डेटा लॉक कर सकते हैं।

तो आइए अब नीचे इसका प्रोसेस भी जानते है कि आप अपने आधार कार्ड के बायोमेट्रिक को लॉक या उसको अनलॉक कैसे कर सकते हैं।

आधार कार्ड में बायोमेट्रिक्स को लॉक और अनलॉक कैसे करें?

स्टेप 1: इसके लिए आपको सबसे पहले तो UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसकी लिंक ये है https://uidai.gov.in/

स्टेप 2: इसके बाद Aadhaar Services सेक्शन में Aadhaar Lock and Unlock के ऑप्शन को चुनना पड़ेगा।

स्टेप 3: इसके बाद आपको Lock/Unlock Biometrics के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।

स्टेप 4: बायोमेट्रिक्स को लॉक/अनलॉक करने के लिए आप यहां डायरेक्ट लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं- या इस लिंक पर जाएं https://resident.uidai.gov.in/bio-lock

Leave a Reply

Top