आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > अगर आपने करदी यह गलती तो स्टेशन पर नहीं मिलेगी एंट्री, जानिये भारतीय रेल के इस नियम के बारे में

अगर आपने करदी यह गलती तो स्टेशन पर नहीं मिलेगी एंट्री, जानिये भारतीय रेल के इस नियम के बारे में

जैसा कि आप सब जानते हैं कि कोरोना एक बार फिर हमारे देश में तेज़ी से फैल रहा है और लगभग सभी राज्य अपने-अपने स्तर पर कोरोना के मामलों से निपटने के लिए पाबंदियां और सख्ती के नियम लागू कर रहे हैं. हम आपको बता दें कि भारतीय रेल ने भी कोरोना के फिर से बढ़ते खतरे को देखते हुए कुछ नियम जारी किए हैं.

हाल ही में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने देश के अलग-अलग रेलवे जोन के सीनियर अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वो सभी रेलवे स्टेशनों पर कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराएं. आपको भी ये जानना चाहिए कि किन नियमों का पालन करना जरूरी है वर्ना आप रेलवे स्टेशनों में एंट्री हासिल नहीं कर पाएंगे.

मास्क पहनना है अनिवार्य

अगर आप मास्क नहीं पहनते हैं तो आपकी रेलवे स्टेशन के अंदर एंट्री नहीं हो सकती है. कुछ समय पहले तक इन नियमों में थोड़ी ढील दी गई थी लेकिन अब फिर से रेलवे स्टेशनों और यात्रा के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य है. बता दें कि रेलवे द्वारा स्टेशनों पर मास्क लगाने, हाथ बार बार धोते रहने और अन्य सफाई नियमों का पालन करने से जुड़ी एहतियात के बारे में लगातार यात्रियों को सतर्क करने के लिए भी कदम उठाए जा रहे है.

रेल मंत्री ने इन सुविधाओं पर की बात

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने  रेलवे अधिकारियों को निर्देश दिया है कि आम लोगों को रेलवे अस्पतालों एवं स्वास्थ्य सुविधाओं का उपयोग में सहूलियत प्रदान करने के लिए पूरी तरह तैयार रहा जाए. पीटीआई की खबर के मुताबिक रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष,  मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी के त्रिपाठी, रेल मिनिस्ट्री के अधिकारियों और सीनियर जोनल ऑफिसर्स ने बोर्ड के अन्य सदस्यों के साथ रेल मंत्री के साथ कोविडकाल में रेलवे की तैयारियों से जुड़ी बैठक में हिस्सा लिया है.

बिना मास्क स्टेशन में नहीं मिलेगी एंट्री

साफ है कि रेलवे स्टेशनों पर मास्क लगाए बिना अब यात्रियों को एंट्री नहीं मिलेगी. उन्हें हाथ सेनेटाइज करने और अन्य एहतियात जैसे सोशल डिस्टेंसिंग और स्टेशनों पर अनावश्यक भीड़ न लगाने देने के लिए भी स्टेशनों पर रेलवे के कर्मचारी व अन्य सहायक स्टाफ मुस्तैद रहेंगे.

Leave a Reply

Top